कौन सा व्यापार बिना पैसे लगाए शुरू किया जा सकता है?

मैंने जब शेयर बाज़ार में काम करना शुरू किया था तो यहां कई लोगों को देखा था जो अरमानी का सूट, रोलेक्स की चमचमाती घड़ी और हौंडा सिटी चलाकर आते थे लेकिन निवेश के नाम पर कुछ नहीं था उनके पास क्यूंकि बैंक खाते में ठेंगा था। और यहाँ एक साधारण सा व्यक्ति जो हीरो हौंडा स्प्लेंडर में आया था,वह 50 लाख रुपये म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने की बात कर रहा था।
मेरी काफी जिज्ञासा हुयी उसके बारे में जान ने के लिए तो मैंने उस से पूछ लिया की 'भैया, आप काम क्या करते हो?'
तो उसने जो बताया उसका वर्णन इस प्रकार है।

यह व्यक्ति एक प्लम्बर हुआ करता था जो लोगों के घरों के टॉयलेट और पानी की टंकियां साफ़ करता था। उसके ग्राहकों में से किसी एक सज्जन ने अपना होटल खोला और इसको सारे प्लंबिंग के काम की ज़िम्मेदारी दी।
अब अकेले इतने बड़े होटल की टंकियां साफ़ करना, हर कमरे के टॉयलेट को रोज़ साफ़ करना और होटल के किचेन के पाइप को रोज़ साफ़ करना इसके अकेले के बस की बात नहीं थी। इसीलिए इस व्यक्ति ने अपने साथ 2 लोगों को जोड़ लिया (मतलब नौकरी पर रख लिया) और उन्हें प्लंबिंग का काम सिखाया।
जब उसने देखा की एक होटल से उसकी मासिक कमाई 25 घरों के टंकियों को साफ़ करने की कमाई के बराबर है, तो उसने अपने इस अनुभव को फैलाने का सोचा। होटल के मालिक के संदर्भ लेकर वो बाकी होटलों में गया।

अब भारत में कैसे काम होता है आप जानते हैं, जहाँ घूस खिलानी पड़ी, उसने खिलाया और जहाँ जी-हुज़ूरी करनी पड़ी, वो भी किया लेकिन अपने शहर के सभी बड़े होटलों की प्लंबिंग का कॉन्ट्रैक्ट उठाया
देखते देखते अपने साथ 50 से ज्यादा लोगों को जोड़ा और खुद उन्हें प्लंबिंग का काम सिखाया और आज उसके पास न सिर्फ होटल, बल्कि आई टी कंपनी, मॉल और बिज़नेस काम्प्लेक्स की प्लंबिंग के कॉन्ट्रैक्ट्स हैं।
सालाना आय करोड़ों रुपये की है लेकिन ज़मीन से जुड़ा हुआ इंसान है। जो काम इसे आता था वही काम करके बड़ा व्यापार खड़ा किया। अब यह व्यक्ति ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं था लेकिन इसके पास एक कौशल था, प्लंबिंग का कौशल।
अगर आपके पास किसी भी प्रकार का कौशल है, उसका इस्तेमाल करके आप बड़े से बड़ा व्यापार खड़ा कर सकते हैं।
मैं भी यह बात मानता हूँ की जब आप व्यापार की दुनिया में कदम रखते हैं और अपना पहला व्यापार शुरू करते हैं, तो आपको बिना पैसे लगाए अपने कौशल के बलबूते पर व्यापार खड़ा करना चाहिए। अब होता यह है की ज्यादातर लोग, ऐसे कामों को छोटा समझते हैं, इसीलिए करना नहीं चाहते और बड़ा काम कर नहीं सकते क्यूंकि उसके लिए पैसे नहीं है।

Post a Comment

0 Comments