पांच तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के l 5 Online Businesses You Can Start With No Money



नमस्कार दोस्तों मैं रोहित शर्मा आप सभी के साथ एक बार फिर से जुड़  चुका हूं आज हम बात करने वाले हैं 5 ऑनलाइन बिजनेस के बारे में जिनको आप बिना पैसे लगाए घर से स्टार्ट कर सकते हैं चलिए तो दोस्तों इस आर्टिकल को शुरू करते हैं लेकिन आपसे एक निवेदन करना चाहूंगा कि अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो और आपकी कोई राय हो या आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते हो मैं उस सवाल का जवाब देने की जल्दी से जल्दी कोशिश करूंगा





तो दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बताने वाला हूं कि अगर आप यह आर्टिकल पढ़ते हैं तो आपको क्या-क्या चीज देखने को मिलने वाली है

1. ड्रॉपशिपिंग बिजनेस
2. एफिलिएट मार्केटिंग
3. ब्लॉगिंग
4. ऑनलाइन वीडियो
5. इनफॉरमेशनल प्रोडक्ट्स


 दोस्तों जब से इंटरनेट आया है तब से ऑनलाइन बिजनेस की महत्वता बढ़ गई है हर कोई आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस करना चाहता है लेकिन लोगों के पास पैसा नहीं है बिजनेस करने के लिए तो हम आज आपको यह 5 तरीके बता रही हैं जिनसे  आप बिना पैसे के ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों एक-एक करके मैं आपको सभी के बारे में मैं बताता हूं

1. ड्रॉपशिप्पिंग  बिजनेस


दोस्तों मैंने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के ऊपर पूरा आर्टिकल लिखा है जिसमें मैंने पूरी जानकारी ड्रॉपशिपिंग के बारे में दी है तो अगर आप उस आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं तो आप पढ़ सकते हैं वह आर्टिकल मेरे इसी ब्लॉग पर मिल जाएगा वैसे मैं आपको थोड़ा सा ड्रॉपशिपिंग के बारे में बता देता हूं

दोस्तों ड्रॉपशिपिंग में आप दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट को बेचने में सहायता करते हो दोस्तों ड्रॉपशिपिंग में कंपनियां आपको मैन्युफैक्चरिंग प्राइस में प्रोडक्ट के फोटो देती है आप उन्हें अपने ग्रुप में शेयर करके उनके फोटो के माध्यम से उनके प्रोडक्ट को दी गई मैन्युफैक्चरिंग प्राइस से ज्यादा में सेल करा कर प्रॉफिट कमा सकते हो यहां पर आप जितनी ज्यादा सेल कराआओगे उतना ज्यादा फायदा आपको होगा मैं नीचे डाउनलोड लिंक दे रहा हूं जो की  ड्रॉपशिपिंग कंपनियों के एप्लीकेशन है आप उन्हें डाउनलोड करके उनके साथ बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो अगर कुछ सहायता आपको उनकी चाहिए तो आप एप्लीकेशन के अंदर दिए गए ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते हैं वह आपकी पूरी सहायता करेगा



2. एफिलिएट मार्केटिंग


दोस्तों आजकल सभी ई-कॉमर्स कंपनी आपको एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा देती हैं दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो दोस्तों आप किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हो जैसे आप ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके ऐमेज़ॉन के किसी भी प्रोडक्ट को अपने द्वारा क्रिएट किए गए एफिलिएट लिंक  से सेल कराते हो तो आपको फिक्स  कमीशन दिया जाएगा

उदाहरण के लिए मैं आपको समझाता हूं दोस्तों जैसे आपने ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लिया उसके बाद आपको कोई अमेज़न  प्रोडक्ट सेल कराना है तो सबसे पहले आपको उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक क्रिएट करना होगा उसके बाद उस लिंक को अपने फ्रेंड या फैमिली मेंबर को शेयर करोगे और वह फ्रेंड या फैमिली मेंबर आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को ऑर्डर करता है और खरीदता है तो आपको फिक्स कमीशन दिया जाएगा

वैसे मैंने amazon एफिलिएट के बारे में पूरा आर्टिकल लिखा है आप उसे पढ़ सकते हो और ज्यादा जानकारी ले सकते हो

3. ब्लॉगिंग




दोस्तों अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हो आज के समय में लोग ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं वैसे तो दोस्तों मैंने ब्लॉगिंग के ऊपर पूरा आर्टिकल लिखा है जिसको आप मेरे ब्लॉग पर पढ़ सकते हो लेकिन यहां पर मैं आपको थोड़ा बहुत ब्लॉगिंग के बारे में बता देता हूं दोस्तों ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होता है जैसे कि आप मेरे आर्टिकल को पढ़ रही हो मतलब यह मेरा ब्लॉग है जहां पर मैं आर्टिकल लिखता  हूं और आप मेरे आर्टिकल को पढ़ते हो तो इसी तरह से आप भी मेरी तरह लिख कर पैसे कमा सकते हो

दोस्तों आप blogspot.com नाम की वेबसाइट पर जाकर अपना फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं ब्लॉग  बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने होंगे उसके बाद आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो मैं आपको बताना चाहूंगा दोस्तों आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के एडवरटाइजमेंट चला सकते हो और उस एडवर्टाइजमेंट का पैसा गूगल आपको देगा इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो और वहां से अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हो

4. ऑनलाइन वीडियो


दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग वीडियो बनाकर भी पैसे कमा रहे हैं वीडियो बनाकर पैसे कमाने के भी बहुत सारे जरिए हैं आप यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमा सकते हो आप टिक टोक  के माध्यम से पैसे कमा सकते हो आप एजुकेशन टुटोरिअल बनाकर पैसे कमा सकते हो आप वेबीनार से पैसे कमा सकते हो तो आज के समय में वीडियो मार्केटिंग का भी बहुत ही ज्यादा महत्व है

दोस्तों मेरे खुद के तीन यूट्यूब चैनल है जिनसे मैं पैसे कमाता हूं आपको मेरे ब्लॉग पर यूट्यूब से पैसे कमाने का पूरा आर्टिकल मिल जाएगा आप उसे पढ़ सकते हैं यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं मैं आपको यहां पर शॉर्ट में बताऊंगा की यूट्यूब से पैसे आप कैसे कमा सकते हो

तो दोस्तों सबसे पहले आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा उसके बाद उस चैनल पर आपको वीडियो डालनी होगी वीडियो डालने के बाद आपको 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वाचिंग टाइम पूरा करना होगा उसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से लिंक कर सकते  हो और फिर आपकी कमाई शुरू हो जाएगी

5. इनफॉरमेशनल प्रोडक्ट


दोस्तों इनफॉरमेशनल प्रोडक्ट को हम डिजिटल प्रोडक्ट के नाम से भी जानते हैं वैसे तो मैंने आपको पहले भी बता दिया है कि आप डिजिटल प्रोडक्ट कैसे बना सकते हो और कैसे डिजिटल प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमा सकते हो वह आर्टिकल इसी चैनल पर डाला हुआ है तो आप उसे भी पढ़ सकते हो लेकिन मैं यहां पर आपको शॉर्ट में बत रहा हूं कि आप कैसे डिजिटल प्रोडक्ट क्रिएट करोगे और कैसे  डिजिटल प्रोडक्ट से कमाई करोगे

दोस्तों डिजिटल प्रोडक्ट वह  होते हैं जिन्हें आप इलेक्ट्रॉनिकल डिवाइस पर देख सकते हैं और पढ़ सकते हैं जैसे कि ई  बुक सीढ़ी वीडियो डीवीडी ये  सभी डिजिटल प्रोडक्ट्स आप इन्हें क्रिएट करके इंस्टामोजो नाम की वेबसाइट पर बेच  सकते हो इसके अलावा आप ऐमेज़ॉन की किंडल नाम की वेबसाइट पर यह प्रोडक्ट बेच सकते हो 

तो दोस्तों यह थे 5 तरीके ऑनलाइन पैसा कमाने के आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छा लगा हो तो अपने चाहने वालों को शेयर जरूर करें यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments